Tablighi Jamaat History in Hindi



इतिहास

यह 1 9 20 के दशक के उत्तरार्ध में मेवात प्रांत के देवबंदी मौलवी मौलाना मोहम्मद इलियास कंधलावी द्वारा स्थापित किया गया था। मौलाना इलियास ने नारा लगाया, 'ऐ मुस्लमानो! मुसलमान बानो '(हे मुसलमान! मुस्लिम हो!)

यह सख्ती से एक गैर राजनीतिक आंदोलन है। तब्दीली के कामकाज में जमीनी स्तर पर काम करते हुए, आर्थिक और सामाजिक क्षेत्र में मुसलमानों तक पहुंच रहे हैं।

मूल रूप से दिल्ली में शुरू, भारत, आंदोलन 150 देशों में फैल गया है और इसके बाद सक्रिय सक्रिय 70 से 80 करोड़ श्रद्धालु अनुयायियों के बीच होने का अनुमान है।

जमात मांग नहीं करता है या दान नहीं करता है इसके बजाए यह स्वयं के सदस्यों द्वारा वित्त पोषित होता है और एक बहुत ही कुशल मॉडल पर काम करता है जहां प्रशासनिक खर्च लगभग अनुपस्थित या वरिष्ठ सदस्यों से दान द्वारा किया जाता है।


अमीर या ज़िम्मर

अमीर या ज़िम्मदर आंदोलन में नेतृत्व के खिताब हैं।

पहला अमीर, जो संस्थापक था, मौलाना मोहम्मद इलियास कंधलावी (मौलाना इलियास) (आरए) (1885-19 44) थे। दूसरा उसका बेटा मौलाना मोहम्मद यूसुफ कंधलावी (1 917-65) (आरए) था। तीसरा था मौलाना इनाम उल हसन (इनामुल हसन) (1 965-95) (आरए) अब एक शूर है जिसमें दो नेता शामिल हैं: मौलाना जुबैर उल हसन और मौलाना साद कंधलावी


लक्ष्य

अरबी में तब्बल का मतलब है "उद्धार (संदेश)" और ताब्लीघी जमात इस कर्तव्य को पुनर्जीवित करने का प्रयास करते हैं, जिसे वे मुसलमानों के प्राथमिक कर्तव्यों के रूप में मानते हैं। वे लोगों को इस्लामी सिद्धांतों और भविष्यद्वक्ता मुहम्मद (शांति) के जीवन का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

आंदोलन ने धार्मिक ज्ञान ("तालेम") प्राप्त करने और विश्वास को बढ़ावा देने के लिए मुसलमानों को अपने समय और धन को आध्यात्मिक यात्राओं (अरबी में "खरुज" में) में खर्च करने के लिए कहा। इन अनुसूचित यात्रा (आमतौर पर 4 महीने, 40 दिन, 10 दिन, या 3 दिन) के लिए प्रत्येक यात्रा समूह (जमैट कहा जाता है) के सदस्य एक-दूसरे से इस्लाम के बुनियादी सिद्धांतों को सीखते हैं। इनके अलावा, साहबा के वांछित गुणों की एक सूची का अध्ययन और अभ्यास किया जाता है।


य़े हैं:

1.किलिमा विश्वास की गवाही - भगवान की एकता में विश्वास करें। इसका अर्थ यह है कि सृष्टि परमेश्वर की इच्छा के बिना कुछ नहीं कर सकती है, परन्तु ईश्वर सृजन के बिना सब कुछ कर सकता है। इसमें विश्वास की सहायक भी है कि इस दुनिया में पूर्ण सफलता और इसके बाद ही भविष्य मुहम्मद द्वारा दिखाए गए जीवन के मार्ग में ही हासिल किया जा सकता है और हर दूसरे तरीके से इस दुनिया में विफलता और भविष्य में विफलता होती है।
2. नमाज नमःता और भक्ति - प्रार्थना के पालन में पूर्णता।
3. इस्लाम-ओ-झीकर इस्लाम और ब्रह्मांड और भगवान की याद के बारे में ज्ञान प्राप्त करना।
4. इस्लाम-ई-मुसलमान मुसलमानों के प्रति अच्छा व्यवहार, और अन्य किसी और की जरूरतों को पूरा करने के लिए लोगों की अपनी आवश्यकताओं को बलिदान करना बूढ़े लोगों का सम्मान करना और किसी के साथ दया दिखाने के लिए
5. सा -हिह-नियायत (इखलास-ए-निय्यात भी कहा जाता है) इरादे के सुधार और पवित्रता इसका अर्थ यह है कि सभी अच्छे कार्यों को पूरी तरह से परमेश्वर की खुशी के लिए होना चाहिए, न कि प्रसिद्धि या भौतिक लाभ के लिए। शुरुआत में, एक अच्छे काम के अंत में और अंत में, इरादा की जांच और सही किया जाना चाहिए।
6.Da'awat-Il- अल्लाह भगवान के लिए आमंत्रित - लोगों को "भगवान का पथ" में समय और पैसा खर्च करना (अच्छे कार्यों के लिए आमंत्रित करें जैसे दान, प्रार्थना और भगवान के प्रति लोगों को बुला) यह काम हर मुसलमान के लिए जरूरी है क्योंकि पैगंबर मुहम्मद (सवेद) परमेश्वर के आखिरी दूत थे और आगे के दूत इस्लाम के संदेश का प्रचार करने आएंगे।


संविधान और गतिविधियों

किसी भी जमात के सदस्य आम तौर पर विविध पृष्ठभूमि से आते हैं। प्रत्येक जमात आमतौर पर एक गांव या शहर मस्जिद में गठित होता है। वे मैशवा या ग्रुप काउंसिलिंग द्वारा यात्रा के मार्ग और समय की अवधि के बारे में फैसला करते हैं।

प्रत्येक जमात के 8 या 15 सदस्य एक नेता या आमिर के साथ होते हैं, जिन्हें आमतौर पर वास्तविक यात्रा से पहले सदस्यों द्वारा चुना जाता है। वे रास्ते में मस्जिद (मस्जिद) में रहते हैं, और मस्जिद में भाग लेने वाले लोगों के लिए प्रचार करते हैं। दिन के दौरान, जमात के सदस्यों ने मुसलमानों के दरवाजे से दरवाजे से दरवाजे और शहर या गांव के बाजारों में घूमते रहते हैं और मुसलमानों को एक शुद्ध धार्मिक जीवन का नेतृत्व करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और उनसे मिलने वाले मस्जिद में एक धर्मोपदेश में भाग लेने के लिए आमंत्रित करते हैं। प्रार्थना आम तौर पर धर्मोपदेश के बाद, वे उपस्थितगणियों को आगे आने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और उन दिनों की आध्यात्मिक यात्राओं में शामिल होने के लिए उन्हें कई दिनों तक बचा सकते हैं।

चूंकि वे अन्य मुसलमानों को अपनी आध्यात्मिक यात्रा में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, इसलिए किसी भी मुस्लिम आसानी से जुड़ सकते हैं। तब्बाली जमात का हिस्सा बनने के लिए सख्त सदस्यता नियम नहीं हैं। वास्तव में कोई भी 'सदस्यता' नहीं है और नवागंतुकों के लिए कोई पृष्ठभूमि की जांच नहीं है। लगभग किसी भी मुस्लिम मस्जिद में समूह में शामिल हो सकते हैं।

एक मिशनरी संगठन के रूप में जमात दक्षिण एशिया में लोकप्रिय है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई अनुयायियों का पालन किया है। ताबली जमात का मुख्य मुख्यालय (एक मार्कज़ के रूप में जाना जाता है) निजामुद-दीन, भारत में है। यूरोप के मुख्य मार्कज़, इंग्लैंड के डिजबरी में हैं पूर्वी एशिया का मुख्य चिन्ह जकार्ता, इंडोनेशिया में स्थित है मुख्य अफ्रीकी मार्कज़ जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका में है समूह ने दुनिया के अधिकांश मस्जिदों में भी व्याख्यान दिए हैं।

जब एक "टैब्लीघी" अपनी यात्रा से लौटा लेता है, तो उसे अपने जीवन में जो कुछ भी सीखा है उसे लागू करने की कोशिश करनी चाहिए। उन्हें दूसरों को इसके लिए भी आमंत्रित करना चाहिए ताकि वे आध्यात्मिक रूप से इसका लाभ उठा सकें। दैनिक तालीम (जिसका अर्थ है शिक्षण और सीखने का अर्थ है) घर पर किया जाना है ताकि महिला लोक और बच्चे भी पुरुषों के सीखने से लाभ उठा सकें। हालांकि महिलाओं के लिए एक जमात है जिसे मस्तूरत जमात कहा जाता है। पुरुषों के विपरीत, महिलाएं मस्जिद के बाहर एक प्रसिद्ध तब्बलली मजदूर के घर पर बाहर रहती हैं, जिसके तहत पूर्ण शरिया के नियमों के पालन के साथ वे सीखते हैं और उन इलाके की महिलाओं को भी सिखाना जो उन्हें शामिल हो सकते हैं। पुरुष मस्तूरत जमत में शामिल नहीं होते क्योंकि वे अलग हैं और पास मस्जिद में रहते हैं।

प्रचार के अलावा, अनुयायियों को भी हर रोज 2.5 घंटे दूसरों की सेवा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। आम तौर पर इसमें अन्य मुसलमानों को प्रयास में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना शामिल है। बीमार लोगों से मिलने और जरूरतमंदों की मदद के लिए ये 'घंटों' का भी उपयोग किया जाता है। स्थानीय मस्जिद में, एक दैनिक 'तालीम' (जिसका अर्थ है शिक्षण या शिक्षा) और एक व्यक्ति पुस्तक से पढ़ता है। 'तालीम' घरों में पत्नी और बच्चों के साथ भी किया जाता है। यह शिक्षण आम तौर पर कुछ पुस्तकों के साथ किया जाता है, लेकिन (फदा-ए-अम्माल या मौलाना जकारिया और रियादस-सालेहिन द्वारा कर्मों के गुण) तक सीमित नहीं हैं और चयनित अहिदith की पुस्तक को "मोंतखबा अहादीस" कहा जाता है और यह मूल इस्लाम के सिद्धांत फिर एक 'मशवरा' है जहां प्रयास करने की योजना बनाई जाती है। वे एक साप्ताहिक कार्यक्रम भी करते हैं जिसे "जौला" कहा जाता है, जहां वे दरवाजे से मिलने वाले लोगों के दरवाजे जाते हैं और प्रार्थना आदि के लिए मस्जिद में आमंत्रित करते हैं।

सामाजिक प्रभाव

भारतीय उपमहाद्वीप में अधिकांश इलाकों में आम तौर पर एक मस्जिद है जिसे मार्कज़ या केंद्र कहा जाता है, जहां साप्ताहिक बैठकें होती हैं। इन मीटिंगों के दौरान प्रचारक लोगों को जमैट में जाने के लिए आग्रह करते हैं कि उनकी हालत परमिट के रूप में कितने दिन हो। अनुशंसित अवधि (लेकिन जरूरी नहीं) जीवनकाल में चार महीने की होती है, एक वर्ष में 40 दिन का एक नियोजित दौरा कार्यक्रम और एक महीने में 3 दिन।

आंदोलन के लिए एक मजबूत जमीनी समर्थन भारत, पाकिस्तान, मलेशिया, थाईलैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका, फिजी, मध्य एशियाई देशों, पूर्व एशियाई देशों, उत्तर और मध्य अफ्रीकी देशों, दक्षिण अमेरिकी देशों और खाड़ी देशों में पाया जा सकता है।

पाकिस्तान में यह आंदोलन लाहौर के पास रायविंड में स्थित है। बांग्लादेश में वार्षिक तब्बाली मस्जिद, बिस्वा ईजतामा, दुनिया भर से 3 मिलियन से अधिक श्रद्धालुओं को आकर्षित करती है। ताबले प्रयासों में एक बड़ी भागीदारी यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, उत्तरी अफ्रीका और पूर्वी एशियाई मुस्लिम देशों में भी देखी जाती है।
राजनीतिक और सेलिब्रिटी लिंक

तब्बाली जमात एक गैर-राजनीतिक आंदोलन है। इसके बावजूद, इसके लोकप्रिय कद के कारण, मुस्लिम और गैर-मुस्लिम देशों में कई प्रतिष्ठित राजनेताओं, दोनों सही और बाजी से तालेबल के साथ खुद को जोड़ते हैं। मुस्लिम दुनिया के कई उद्यमी तब्बल हुई हैं अन्यों में, पूर्व पाकिस्तानी प्रधान मंत्री नवाज शरीफ और पूर्व पाकिस्तानी राष्ट्रपति मोहम्मद रफीक तरार ताब्लीघी आंदोलन के साथ जुड़े रहे हैं पाकिस्तान की इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस एजेंसी का नेतृत्व पूर्व में जावेद नासिर और तब्लीघी के नेतृत्व में हुआ था।

राजनीतिज्ञों के अलावा, पाकिस्तान में कई सेलिब्रिटी भी खुद को तब्बाली जमात से जोड़ चुके हैं। जमात के जरिए प्रशंसित संगीतकार जुनैद जमशेद इस्लाम में लौट आए। पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के सदस्य सईद अनवर, मोहम्मद यूसुफ (कन्वर्ट-पूर्व यूसुफ योहाना), इंजमाम-उल-हक, सक्लेन मुश्ताक, सलीम मलिक, मुश्ताक अहमद और शाहिद अफरीदी सहित कई बार जमयत के व्याख्यान में भाग लेते हैं।

इंडोनेशिया में, ताब्ली ने 7 साल की शीला के एक सदस्य, एक प्रसिद्ध इंडोनेशिया पॉप बैंड, की शक्ति को भी स्पर्श किया है। 2006 के दौरान उन्होंने भारत में नई दिल्ली के निज्जमुदिन में इंटरनेशनल मार्कोज के लिए चार महीने की यात्रा की। उन्होंने पहले से ही बैंड को पूरी तरह से बाहर कर दिया, और अमलान मकामी और अमलान अंतःकाली को काफी तीव्रता से अभ्यास किया।

मुझे दुआ में याद रखें (हबीब उर रहमान खान

tablighi jamaat history in hindi dawat e tabligh history in hindi dawat o tabligh history tablighi jamaat

Labels:

Post a Comment

Thanks For Comment here!

[blogger][facebook]

Author Name

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.